Articles

Summer regime for Glowing Skin

Summer regime for a Glowing Skin गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

गर्मियों में त्वचा की नमी और चमक बरक़रार रखना और जलती हुई गर्मी व पराबैंगनी किरणों से उसे बचाना एक बड़ी चुनौती होती है। गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल किस तरह करनी चाहिए?  Summer regime for a Glowing Skin

पानी खूब पियें- पानी हमारे शरीर व त्वचा के लिए प्राकृतिक चिकित्सक है।  यह त्वचा की स्वाभाविक नमी को बनाए रखने में सहयोग करता है और उसे झुरियों से बचाता है। गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसका सीधा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है पानी की कमी से हमारी त्वचा रूखी पड़ सकती है या आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। गर्मी और बरसात के मौसम में त्वचा में संक्रमण या एलर्जी का खतरा भी सबसे अधिक रहता है। पानी त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के लिए भी जरुरी है। पानी खूब पिए दिन भर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। दरअसल पानी की कमी से हमारी त्वचा इलेक्ट्रोलाइट्स खो देती है जिसकी वजह से वह कटी फटी शुष्क और बेजान दिख सकती है। यदि संभव हो तो नारियल पानी पिए इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं अत्यधिक खुश होने पर मसचेरैजर का प्रयोग दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं।

Summer regime for Glowing Skin

सनस्क्रीन या सनब्लाक का प्रयोग प्रतिदिन अवश्य करें-  अपने चेहरे की साफ सफाई रखना बेहद जरुरी है। सुबह फेस वॉश करने के बाद टोनर जरूर लगाएं टोनर त्वचा को तरोताजा बनाता है साथ ही यदि आपकी त्वचा पर अतिरिक्त वसा है उसे भी हटाने में मदद करता है। घर से बाहर जाते समय आप सनस्क्रीन या सनब्लाक का इस्तेमाल अवश्य कीजिए। ख्याल रहे कि कम से कम 30 से 50 एसपीएफ वाले ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें। याद रखिए कि धूप में निकलने से कम से कम 20 से 25 मिनट पहले आपको सनस्क्रीन लगा लेनी चाहिए ताकि यह अच्छे तरीके से आपकी त्वचा में मिश्रित हो जाए। गर्दन, हाथों और शरीर के खुले भागों पर सनस्क्रीन लोशन लगाना न भूलें। गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जहाँ आपको सूरज से आने वाली पराबैंगनी किरणों से बचाता है वहीं यह आपकी त्वचा को मास्चराइज भी करता है। भारतीय त्वचा और परिणामों के लिहाज से Lotus और Color Bar के सनस्क्रीन उत्पाद बेहतर हैं।colorbar cosmetics pvt ltd

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इस तरह के उत्पाद प्रयोग में लाएं जो खुशबू से मुक्त हों तथा प्राकृतिक हों। बाहर जाते समय स्कार्फ या टोपी और धूप के चश्मे का इस्तेमाल करें। एक और महत्वपूर्ण बात बहुत अधिक तले हुए भोजन और वसायुक्त खाने से बचें क्योंकि यह कील मुहांसों की समस्या पैदा कर सकता है। 

गर्मियों में मेकअप किस तरह का हो-  मेकअप हल्का रखें और मेकअप करने से पहले बर्फ का टुकड़ा से चेहरे पर मसाज करें उसके बाद यदि आप मेकअप लगते हैं तो वह गर्मी में अधिक समय तक टिकता है। बहुत अधिक फाउंडेशन लगाने की बजाय आप टिंटेड मॉइश्चराइजर या बीबी क्रीम जैसे लाइट विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं। आप इस तरह के क्रीम और फाउंडेशन का इस्तेमाल करें जिनमें एसपीएफ हो। हफ्ते में कम से कम दो बार अपनी त्वचा को एक्सप्लोइट करें। एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को बढ़ने के लिए जगह देता है और आपको तरोताजा रखता है। सनबर्न से बचने के लिए आप सूती कपड़े पहने जो त्वचा के लिए अच्छे व हवादार होते हैं और पसीने को सोखने के लिए बेहतर भी। ताजा सब्जियों और फलों जैसे खीरा, तरबूज, ककड़ी व सरदा आदि का खूब प्रयोग करें. इन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है साथ ही यह आपकी स्किन की चमक भी बनाए रखते हैं। 

ChandraKanta

Recent Posts

नदिया किनारे हेराए आई कंगना / Nadiya kinare herai aai kangana

नदिया किनारे हेराए आई कंगना / Nadiya kinare herai aai kangana, अभिमान, Abhimaan 1973 movies…

10 months ago

पिया बिना पिया बिना बसिया/ Piya bina piya bina piya bina basiya

पिया बिना पिया बिना बसिया/ piya bina piya bina piya bina basiya, अभिमान, Abhimaan 1973…

10 months ago

अब तो है तुमसे हर ख़ुशी अपनी/ Ab to hai tumse har khushi apni

अब तो है तुमसे हर ख़ुशी अपनी/Ab to hai tumse har khushi apni, अभिमान, Abhimaan…

10 months ago

लूटे कोई मन का नगर/  Loote koi man ka nagar

लूटे कोई मन का नगर/ Loote koi man ka nagar, अभिमान, Abhimaan 1973 movies गीत/…

10 months ago

मीत ना मिला रे मन का/  Meet na mila re man ka

मीत ना मिला रे मन का/ Meet na mila re man ka, अभिमान, Abhimaan 1973…

10 months ago

तेरे मेरे मिलन की ये रैना/ Tere mere milan ki ye raina

तेरे मेरे मिलन की ये रैना/ Tere mere milan ki ye raina, अभिमान, Abhimaan 1973…

10 months ago

This website uses cookies.